Social Icons

Pages

Thursday 15 May 2014

16th Lok sabha result declare Tomorrow, what to do trader and investor?

कल लोकसभा चुनाव के नतीजों का ऐलान होगा और इस वजह से बाजार में तेज उतार-चढ़ाव का अनुमान लगाया जा रहा है। चुनाव नतीजों पर बाजार कैसी प्रतिक्रिया करेगा और ट्रेडिंग के लिए क्या तैयारी होनी चाहिए, संभावित उतार-चढ़ाव को देखते हुए निवेशक और ट्रेडर को कैसे तैयार रहना चाहिए, आइये जानते हैं।

चुनावों के नतीजे के दिन बाजार में जो संभावनाएं लगाई जा रही हैं उनमें से कुछ यहां दी गई हैं। अगर एनडीए को 200 से कम सीटें मिलती हैं तो निफ्टी में लोअर सर्किट की आशंका है और ये 6000-6400 तक गिर सकता है। अगर एनडीए को 220 सीटें मिलती हैं तो निफ्टी 6650 तक आ सकता है और अगर 240 सीटें मिलती हैं तो 6850 के स्तर तक आ सकता है। एनडीए को 250 सीटें मिलने पर निफ्टी 7000-7100 के स्तर पर रह सकता है वहीं अगर एनडीए को 272 सीटों से ज्यादा मिलती हैं तो निफ्टी में 7500 तक का स्तर भी आसानी से देखा जा सकता है।

वहीं अगर चुनावी नतीजों में सिर्फ बीजेपी को 272 से ज्यादा सीटें मिलती हैं तो निफ्टी में अपर सर्किट लगने की संभावना है और ये 7800-8000 तक की ऊंचाई भी छू सकता है। वहीं एनडीए की सरकार नहीं बनने की स्थिति में बाजार में 15-20 फीसदी तक की गिरावट आ सकती है।

चुनावी नतीजों के दिनः क्या करें ट्रेडर? 

 चुनाव नतीजों के दिन ट्रेडर बाजार में तेज उतार-चढ़ाव के लिए तैयार रहें और सौदे में स्टॉपलॉस जरूर लगाएं। जोखिम उठाने की क्षमता को देखते हुए ही ट्रेड करें और छोटे-छोटे सौदे करें। ट्रेडर्स के लिए जरूरी है कि वो टीवी और ट्रेडिंग स्क्रीन पर नजर रखें और सबसे अहम बात कि नतीजों के संकेत के मुताबिक सौदा करें।

चुनावी नतीजों के दिनः क्या करें निवेशक? 
चुनावी नतीजों के दिन निवेशक एनडीए की सरकार नहीं बनने पर ही सौदा काटें, नहीं तो निवेशित रहें। अगर मोदी का प्रधानमंभी बनना तय हो जाए तो हर गिरावट पर निवेश करें। बाजार में अपर सर्किट लगने पर पोर्टफोलियो का 50 फीसदी मुनाफावसूली करें। चुनाव के दौरान अच्छा रिटर्न देने वाले शेयरों में मुनाफावसूली करें। सुरक्षित और अच्छे फंडामेंटल वाले शेयरों में निवेश करें। वहीं नए निवेश के लिए आने वाले दिनों में कुछ गिरावट के लिए इंतजार करें।

के आर चोकसी सिक्योरिटीज के देवेन चोकसी
का कहना है कि उन्होंने निवेशकों को डेरिवेटिव मार्केट से पोजीशन हल्की करने की सलाह दी है। वहीं निवेशकों को लॉन्ग टर्म पोजीशन जारी रखने की सलाह है। निवेशकों को बड़े इवेंट से पहले सतर्क रहने की सलाह है। कल के दिन निफ्टी में सबसे ज्यादा अस्थिरता रह सकती है और निवेशकों को बाजार में अपनी पोजीशन हेज करके चलना चाहिए। वहीं देवेन चोकसी के मुताबिक इस बार 2 जून को आने वाली आरबीआई की पॉलिसी में कोई बदलाव नहीं होगा।

3 comments:

  1. you have inspiring and knowledgeable post in COMMODITY TIPS thanks for nice publishing awesome news.

    ReplyDelete
  2. I have enjoyed reading your post . It is well written. It looks like you spend a large amount of time but you add also Premium Stock Tips
    in this blog.

    ReplyDelete
  3. Snapping five days gaining streak, the Indian equities ended lower on Wednesday, tracking weak cues from Asian peers, led by selling in rate sensitive financial and auto stocks.Share Tips Expert

    ReplyDelete